क्या आप जानते है भारत के बारे में ??



1 Bandra Worli Sealink:

Address: Mumbai, Maharashtra 400030
Total length: 5,600 m
Construction started: 2000
Opened: 30 June 2009
Architect: Seshadri Srinivas

भारत का यह Sealink pool  में इतना स्टील है की पूरी पृथ्वी का चक्कर लगा सके। और वजन इतना है की 50000 अफ्रीकी हथियो को एक साथ मई उठा ले !!!!


2 Shampoo की खोज :

आप ने 0 (शून्य ) खोज भारत मे हुई थी यह तो सुना ही होगा ,पर उसके अलावा चौका देने वाली बात तो यह है की  Shampoo की खोज भी भारत में ही हुईथी।

3 UP fact :

UP(उत्तर प्रदेश )जो की भारत का राज्य है ,उसकी बस्ती ऑस्ट्रेलिया से १० गुना
ज्यादा है।                                                                         

4  megnetic hill :

जानके आश्चर्य होगा की भारत में Megnetic hill नमक जगह पर gravity (गुर्त्वाकर्षण) बहुत बढ़ है. वहां से जाने वाले वहां भी हलके हल्के खिसकने  लगते है.

5 Takshila Universtity:

आज कल्कि ज़माने में बच्चो को abrode  university   भेजने का ट्रेंड सा हो गया है पर क्या आपको मालूम है की आज के oxford यूनिवर्सिटी जैसे ही तक्षिला भी १ University थी।माना जाता है की यह विश्व की प्रथम यूनिवर्सिटी है.

5.Roket world

भारत आज अवकाश विज्ञान में आगे बढ़ रहा है । पर हमारा सबसे पहला रॉकेट cyckle पर ले जाया गया था ।सुविधा के अभाव से कम budjet में हमने शरुआत की।

7.$$$₹₹₹

:आज मनन में न आये ऐसी बात है पर  भारत 17वी सदी में दुनिया का सबसे धनिक राज्य था। इसलिए तो भारत को सोने की चिड़िया कहते थे।
                                                        

8.India vegiterian:

भारात में शाकाहारी लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है।इसलिए तो pizza hut वालो ने भी अपना सर्व प्रथम pure veg. रेस्टुरेंट खोलना पड़ा ,एवं kfc वालो ने भी vegiterian खाने का समावेश अपने मेनू म कोय।

9.visitors:

भारत मे तिरुपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर दोनो में ,vatican city(holiest place of christian)से ज्यादा visitors आते है।

10.Army of india:

भारत की आर्मी बहुत ही शाक्तिशाली है।विश्व की सबसे बड़ी आर्मी में हमारी आर्मी 3 क्रमांक पर है।पर सबसे गर्व की बात तो यह है कि ,भारत ने उसका कभी दूर उपयोग नही किया।

11.Mango:

भारत आम का बहुत बड़ा शौखिन है।भारत में हर साल इतन  tons आम का उत्पादन होता है कि 80000 blue vehl के वजन के बराबर है।approx:1.2 million

12.कुंभ मेला:

कुंभ मेला जो दुनिया के सबसे बड़ा और हर 12 साल के बाद आने वाला मेला है और उसमें बहुत लोगो (crore) गंगा में स्नान करने के लिये आते है।उस मेले मैं आने वाले लोग अवकाश(space) से भी देखे जा सकते है!!!★

13.mosque:

भारत मे दुसरो देशो से ज्यादा मस्जिद है और भारत दो मुस्लिम country के बाद में 3 क्रम पर आता है(muslim population मे)।

14.chail:

Chail ,हिमाचल प्रदेश नामक स्थान जो 2444mtrs उचाय पर है ,वहां क्रिकेट की सबसे उचि पीच है।

15.100million साल पहले…

जानने पर ताजू होता है कि भारत पहले स्वतंत्र इलेण्ड था।plates के खिसकने के कारण आज की मूल स्थिति मे पहुचा है।

Comments

Popular Posts