Indian entrepreneurs

आज हम बात करने जाने वाले है इंडियन

Indian entrepreneurs की  

जैसाकि आप सब जानते होंगे की भारत १ विकास शील देश है. विदेश के लोग India को poor  country के रूप में देखते है , पर भारत में आज entrepreneur की संख्या बहुत बढ़ती जा रही है. आज हम उसी लोगो की बात करने जाने वाले है जो बहुत बड़ी कंपनी के मालिक या ceo  है.

1सुनील भारती मित्तल :


सुनील भारती मित्तल airtel  के मालिक है. जिसकी आप सब जानते है की airtel बहुत बड़ी telecom. कंपनी है.
सुनील भर्ती का जन्म लुधियाणा में हुआ था।  उनकी सम्पति (forbes के मुताबित) 7.5   billion डॉलर है।

2 Shantanu Narayen

शांतनु नारायण का जन्म हैदराबाद में हुआ था। और आज वे celifornia में रहते है। वह विश्व की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe (नाम तो सुना ही होगा ) के CEO है।  जो हमारे लिए गर्व की बात है।

3 . Satya Nadella

इनके बारे में भी आप शायद परिचित होंगे , सत्य नडेला भारतीय मूल के है और असल बात तो यह है की वे microsoft कंपनी के ceo  है।  Microsoft  को तो हर कोई जानता है और व्यवहार में भी हम रोज उपयोग भी करते है।  उनका जन्म भी हीड्रा बाद में हुआ था उनकी माता indian  है और उनको क्रिकेट का बहुत शोख है(जिसकी हर भारतीयों को है) .  

4 Sundar Pichai

         
sundar pichai,का जन्म चेन्नई में ही हुआ था।  शायद सब लोग उनको जानते ही होंगे की वे google के ceo है।  Google  जोकि 1  search  engine  के साथ साथ और बहुत सी चीजों की कंपनी हे और ज्यादातर लोगो ने इस website को खोलने  लिए भी गूगल  सहारा लिया होगा।  आज गूगल इतने बड़े लेवल पर है की उठते ही हम सबको गूगल जरूरत होती है। वैसी कंपनी को लीड कर रहे सुन्दर पिचाई और उनको भी cricket और sachin बहुत पसंद है।

5. Mukesh Ambani

हाजी मुझे पता है की आप सब इसे जानते ही है।  मुकेश अम्बानी जो की reliance ग्रुप के CEO  है ,और रॉलिन्स हमारे इंडियन मार्किट के लिए बहुत महत्त्व की कम्पनी में से 1 है।  वे ३० बिलियन डॉलर के मालिक है।  हाली में उन्होंने jio को  स्पोंसर करके टेलीकॉम. मार्किट में दहेलका मचा दिया है।
    

6. Indra Nooyi

इंद्रा नूयी जो की भारतिय मूल की महिला है जो america   में रहती  है। उनको जन्म भी चेन्नई में हुआ था।  मजेदार बात तो यह है की वे pepsi को. के chairperson है. पेप्सी जो अपनी क्वालिटी के बारे में दुनिया भर में प्रचलित है उस कंपनी के चीफ पर्सन है. उनकी सैलरी $ 29.8 million डॉलर है।  

7. Y C Deveshwar

 
Y C Deveshwar ITC limited के chairmen  है।  उनका जन्म लाहौर मई हुआ था।  वे आज कोलकाता में रहते है. उन्होंने सिर्फ बेचलर डिग्री in  मेकेनिकल इंजिनीररिंग प्राप्त कर के इतक् में जुड़ गए।  उनकी होशियारी और लगन के कारन उनको २०१० में कंपनी का हेड बनाया गया. उनको पद्मभूषण भी मिला है. ITC  जो की बहुत साड़ी products  पैदा करती है और हम लोग उस चीजों का रोज बरोज की जिंदगी में इस्तेमाल भी करते है।

8. Vishal Sikka

विशाल सिक्का जिनका जन्म म.प. में हुआ था।  वे भारत की सबसे बड़ी IT सेक्टर की कंपनी Infosys के CEO  और MD  है।  उनकी सैलरी ११ मिलियन डॉलर है.
            

9 Anand Mahindra

          
Anand Mahindra जो  चेयरमैन और डायरेक्टर है ,उनका जन्म मुंबई में हुआ था।  उनकी net worth  1.45 billion USD है। उनके दादा महिंद्रा ग्रुप के फाउंडर थे। आज महीनर ग्रुप विश्व की सबसे बड़ी कंपनिओ में से एक है.

10 . Aditya Puri

आदित्य पूरी का जन्म पंजाब में हुआ था। वे HDFC के डायरेक्टर है। HDFC भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक है।  वे एशिया के बेस्ट CEO भी है।  उनके otstanding  परमोमान्स कारण ही उनको CNBC-TV18 की तरफ से बेस्ट इंडियन बीसिनेस लीडर का अवार्ड का अवार्ड भी प्राप्त किया है

Ajaypal Singh Banga:


अजयपाल बंगा का जन्म पुणे में हुआ था।  भरतीय मूल के अजयपाल मास्टर कार्ड के सीईओ है।  आपने मास्टर कार्ड शब्द कई जगह पे पढ़ा होगा ,मास्टर कार्ड की सबसे ज्यादा आवश्यकता अब्रॉड और ऑनलाइन पेमेंट में होती है.

Comments

Popular Posts